Friday, May 13, 2016

प्रशिक्षण योजना मूल्यांकन टेम्पलेट







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आवास विभाग के अमेरिका और शहरी विकास, नीति विकास के कार्यालय और अनुसंधान। सरकारी आवास में कार्यक्रम के अपराध नियंत्रण का मूल्यांकन करने के लिए एक गाइड। वाशिंगटन, डीसी: आवास और शहरी विकास विभाग के अमेरिका के लिए तैयार केआरए निगम द्वारा; 1997 pp.5.1-5.15। एक मूल्यांकन योजना के मूल्यांकन के उद्देश्यों, जवाब दिया जाएगा सवाल है कि, इन सवालों के जवाब देने के लिए एकत्र किया जाएगा कि जानकारी कहा गया है कि एक प्रश्न के लिखित दस्तावेज है, और जब जानकारी का संग्रह शुरू और खत्म हो जाएगा। आप मूल्यांकन के लिए निर्देश के रूप में मूल्यांकन की योजना के बारे में सोच सकते हैं। इसे सफलतापूर्वक अपने मूल्यांकन के संचालन के लिए प्रथाओं और प्रक्रियाओं का विवरण क्योंकि इस योजना के मूल्यांकन की प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। मूल्यांकन की योजना पूरी हो चुकी है, तो इसके उनकी टिप्पणियों और सुझावों के लिए चयनित व्यक्तियों द्वारा की समीक्षा की है, एक अच्छा विचार है। संभावित समीक्षक में शामिल हैं: सार्वजनिक आवास एजेंसी (पीएचए) प्रशासकों मूल्यांकन योजना एजेंसी के संसाधनों और मूल्यांकन के उद्देश्यों के अनुरूप है या नहीं यह निर्धारित कर सकते हैं। मूल्यांकन के लिए उनके लिए एक अत्यधिक बोझ पैदा करेगा, इस पर है और यह निवासियों के लिए उपयुक्त है या नहीं प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं हाउसिंग स्टाफ। व्यावसायिक मूल्यांकनकर्ताओं। इस अध्याय में एक मूल्यांकन योजना के लिए घटकों का वर्णन करता है और एक योजना तैयार करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है। आप सहायता के बिना एक विकसित करने की जरूरत कभी नहीं हो सकता है कि आप एक योजना क्या है और इसे आप का चयन मूल्यांकनकर्ता द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है कि कैसे पता करने के लिए, यह उपयोगी है। इस अध्याय में निहित जानकारी आप मदद करेंगे: एक योजना विकसित करने के लिए एक अनुभवी मूल्यांकनकर्ता (या तो अपने पीएचए के भीतर एक के बाहर मूल्यांकनकर्ता या किसी को) के साथ काम करते हैं। आप एक समीक्षा के रूप में आप की सहायता के लिए एक मूल्यांकन की योजना में शामिल किया जाना चाहिए की एक बुनियादी समझ प्राप्त करते हैं। एक गाइड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है कि एक नमूना मूल्यांकन योजना की रूपरेखा अगले पन्नों पर दिखाई देता है। रूपरेखा के प्रमुख वर्गों रहे हैं: धारा मैं: सवाल मूल्यांकन में संबोधित करने की क्या कर रहे हैं आप का मूल्यांकन करने के लिए क्या चाहते हैं जो निर्दिष्ट मूल्यांकन ढांचे का विवरण, और मूल्यांकन के संचालन के लिए समय सीमा। धारा द्वितीय: कार्यक्रम कार्यान्वयन उद्देश्यों में से एक विवरण। धारा III। कार्यक्रम के परिणाम के उद्देश्यों और प्रदर्शन उपायों का विवरण। धारा चतुर्थ: प्रबंध और मूल्यांकन की निगरानी के लिए प्रक्रिया। ए आप का मूल्यांकन करने के लिए जा रहे हैं। प्रारंभिक कार्यक्रम मॉडल (लक्ष्य आबादी, हस्तक्षेप, अल्पकालिक परिणाम, मध्यवर्ती परिणाम है, और अंतिम परिणामों के बारे में धारणा)। कार्यान्वयन (सामान्य में कहा गया है और उसके बाद मध्यम श्रेणी का संदर्भ) उद्देश्यों। ए। आप कब, और कैसे, क्या करने की योजना। ख। कौन क्या करेंगे। सी। प्रतिभागी जनसंख्या और भर्ती रणनीतियों। परिणाम (सामान्य में कहा गया है और उसके बाद मध्यम श्रेणी का संदर्भ) उद्देश्यों। मूल्यांकन के लिए संदर्भ। बी सवालों के मूल्यांकन में संबोधित किया। कार्यान्वयन के उद्देश्यों को प्राप्त किया जा रहा है? यदि नहीं, तो क्यों नहीं (, क्या अवरोध या समस्याओं का सामना किया गया है)? प्रक्रियाओं का किस प्रकार के कार्यान्वयन में मदद की? परिणाम उद्देश्यों को प्राप्त किया जा रहा है? यदि नहीं, तो क्यों नहीं (, क्या अवरोध या समस्याओं का सामना किया गया है)? प्रक्रियाओं का किस प्रकार के परिणामों की प्राप्ति में मदद की? परिणामों कार्यक्रम सुविधाओं के एक समारोह के रूप में भिन्न है? कौन सा कार्यक्रम के पहलुओं को सबसे अधिक उम्मीद परिणामों को प्राप्त करने के लिए योगदान दिया? परिणामों निवासियों या कर्मचारियों की विशेषताओं के एक समारोह के रूप में भिन्न है? सी मूल्यांकन के लिए समय सीमा। 1. जब डेटा संग्रह शुरू और खत्म हो जाएगा। 2. कैसे और क्यों समय सीमा का चयन किया गया। द्वितीय। कार्यान्वयन उद्देश्य का मूल्यांकन --- प्रक्रिया और तरीकों प्रश्न 1: कार्यान्वयन उद्देश्य, नहीं तो प्राप्त कर ली और किया जा रहा है, क्यों नहीं? ए उद्देश्य 1: [मध्यम श्रेणी का संदर्भ में राज्य उद्देश्य। उदाहरण: स्थानीय पुलिस प्रतिनिधि सभी नियोजन और निवासी प्रशिक्षण सत्र में भाग लेंगे। ] क्या शामिल करने के लिए: जानकारी के प्रकार उद्देश्य 1 प्राप्त की जा रही है, तो यह निर्धारित करने के लिए और बाधाओं और facilitators (कि, प्रदर्शन संकेतक है) का आकलन करने की जरूरत है। उदाहरण: स्थानीय पुलिस प्रतिनिधि ने भाग लिया नियोजन की बैठकों की संख्या। जानकारी का स्रोत। मूल्यांकन के दौरान प्राप्त जानकारी की गोपनीयता बनाए रखने के लिए अपनी योजनाओं की प्रक्रिया में शामिल करें। सूचना के स्रोतों कैसे चयन किया गया था। जानकारी इकट्ठा करने के लिए समय सीमा (डेटा संग्रह शुरू और अंत करने के लिए योजना बनाई है जब तारीखों)। जानकारी इकट्ठा करने के लिए तरीके (जो है, समीक्षा, साक्षात्कार, कागज और पेंसिल प्रश्नावली, और टिप्पणियों रिकॉर्ड)। उद्देश्य प्राप्त किया गया था कि क्या यह निर्धारित करने के लिए जानकारी का विश्लेषण करने के लिए तरीके (जो है, आवृत्तियों और बीच या चर के बीच संबंधों के आकलन के सारणीकरण)। बी 2 उद्देश्य: [ऊपर उद्देश्य 1 1-6 के रूप में ही जानकारी दोहराएँ।] सी उद्देश्य 3। [ऊपर उद्देश्य 1 1-6 के रूप में ही जानकारी दोहराएँ।] तृतीय। परिणाम उद्देश्य का मूल्यांकन --- प्रक्रिया और तरीकों प्रश्न 2: परिणाम उद्देश्य, नहीं तो प्राप्त कर ली और किया जा रहा है, क्यों नहीं? ए उद्देश्य 1। मध्यम श्रेणी का संदर्भ में [राज्य परिणाम उद्देश्य। उदाहरण: सक्रिय सुरक्षा गश्ती दल के 2 महीने के बाद 10 प्रतिशत से आवास विकास की संपत्ति पर घटाएँ डकैतियों। ] क्या शामिल करने के लिए: उद्देश्य 1 प्राप्त की जा रही है, तो आवश्यक जानकारी के प्रकार (जो है, क्या सबूत आप परिवर्तन प्रदर्शित करने के लिए प्रयोग करेंगे है?) निर्धारित करने के लिए। उदाहरण: पहले और सुरक्षा गश्ती दल की दीक्षा के बाद प्रति माह प्रतिबद्ध डकैतियों की संख्या। जानकारी के सूत्रों का कहना है (जो है, आवास स्टाफ, निवासियों, पीएचए स्टाफ, और आवास के प्रबंधकों) और नमूना योजना, प्रासंगिक है। सूचना के स्रोतों कैसे चयन किया गया था। जानकारी इकट्ठा करने के लिए समय सीमा (डेटा संग्रह शुरू और अंत करने के लिए योजना बनाई है जब तारीखों)। (, प्रश्नावली, टिप्पणियों, सर्वेक्षण, और साक्षात्कार उदाहरण के लिए) है कि जानकारी एकत्रित करने के तरीके और सूचना संग्रह तरीकों pretesting के लिए योजना बनाई है। उद्देश्य प्राप्त किया गया था कि क्या यह निर्धारित करने के लिए जानकारी का विश्लेषण करने के लिए तरीके (जो है, आवृत्तियों और बीच या सांख्यिकीय परीक्षण का उपयोग कर चर के बीच संबंधों के आकलन के सारणीकरण)। बी 2 उद्देश्य: [ऊपर उद्देश्य 1 1-6 के रूप में ही जानकारी दोहराएँ।] सी उद्देश्य 3: [ऊपर उद्देश्य 1 1-6 के रूप में ही जानकारी दोहराएँ।] चतुर्थ। प्रबंध और मूल्यांकन निगरानी के लिए प्रक्रिया क्या शामिल करने के लिए: प्रशिक्षण के कर्मचारियों के लिए प्रक्रिया मूल्यांकन से संबंधित जानकारी एकत्र करने के लिए। जानकारी के संग्रह की प्रक्रिया की गुणवत्ता नियंत्रण की जाँच के संचालन के लिए प्रक्रियाओं। का संग्रह, विश्लेषण, और जानकारी के लिए रिपोर्टिंग, आवास प्रबंधकों और कर्मचारियों को मूल्यांकन संबंधी फीडबैक प्रदान करने के लिए प्रक्रियाओं को शामिल करने के लिए समय लाइनों। धारा 1: मूल्यांकन ढांचे मूल्यांकन योजना का यह खंड मूल्यांकन के लिए अपने कार्यक्रम की गतिविधियों (अध्याय 4 देखें), कार्यक्रम के उद्देश्यों, मूल्यांकन सवाल है, और समय सीमा का आकलन करने के लिए मॉडल (आप शुरू हो और मूल्यांकन जानकारी के अंत संग्रह होगा, जब वह यह है कि) प्रस्तुत करता है। धारा मैं भी मूल्यांकन को प्रभावित कर सकता है कि एक मूल्यांकन के लिए संदर्भ की चर्चा, पीएचए की विशेष रूप से पहलुओं, कार्यक्रम के कर्मचारियों, और निवासियों को शामिल करना चाहिए। एक के बाहर मूल्यांकनकर्ता योजना तैयार कर रहा है, तो मूल्यांकनकर्ता मूल्यांकन अपनी पीएचए और निवासियों की जरूरतों के अनुरूप है कि यह सुनिश्चित करने के लिए इस खंड को तैयार करने के लिए आपकी मदद की जरूरत होगी। धारा 11: का मूल्यांकन कार्यान्वयन उद्देश्यों इस अनुभाग में आप ऐसा करने की योजना कैसे, क्या करने की योजना का विस्तृत विवरण प्रदान करना चाहिए, और यह आप तक पहुँचना चाहते हैं कौन है। कार्यान्वयन के उद्देश्यों को प्राप्त किया जा रहा है: यह जानकारी जैसे अपने कार्यान्वयन उद्देश्यों से संबंधित मूल्यांकन सवाल, जवाब देने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा? यदि नहीं, तो क्यों नहीं? क्या अवरोध या चुनौतियों का सामना करना पड़ा रहा है? क्या इन उद्देश्यों की प्राप्ति में मदद की है? प्रत्येक उद्देश्य के लिए, मूल्यांकन योजना के बाद वर्णन करना चाहिए: जानकारी के प्रकार की जरूरत है। जानकारी का स्रोत। जानकारी सूत्रों के चयन के लिए मानदंड। ऐसे प्रश्नावली और प्रक्रियाओं के रूप में जानकारी इकट्ठा करने के लिए तरीके,। जानकारी इकट्ठा करने के लिए समय सीमा। जानकारी का विश्लेषण करने के लिए तरीके। जानकारी के प्रकार की जरूरत है। अपने कार्यक्रम की गतिविधियों या निवासियों के बारे में एकत्र किया जाता है कि कोई भी जानकारी मूल्यांकन डेटा माना जा सकता है। आवश्यक जानकारी के प्रकार आप का आकलन करने के लिए तलाश कार्यक्रम के उद्देश्यों द्वारा निर्देशित किया जाएगा। उदाहरण के लिए, अपने उद्देश्य के लिए आप क्या करने की योजना का सवाल है, तो आप विकसित और लागू कर रहे हैं कि सेवाओं, गतिविधियों, या पहल के प्रकार के बारे में जानकारी इकट्ठा करने की जरूरत होगी; जिन सेवाओं प्राप्त किया, और उनकी अवधि और तीव्रता। अपने पीएचए के उद्देश्य दो स्थलों पर सुरक्षा बढ़ा गश्त प्रदान करने के लिए है, तो आप निम्न जानकारी इकट्ठा करने के लिए की आवश्यकता होगी: निवासी स्वयंसेवकों की संख्या। सुरक्षा गश्ती दल के काम में घंटों की संख्या। भाग लेंगे, जो उद्देश्य चिंताओं, आप चयन / भर्ती में मदद की है कि निवासियों 'वे / चयनित भर्ती थे कैसे विशेषताओं, निवासियों की संख्या, चयन / भर्ती प्रक्रिया में आई बाधाओं, और कारकों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने की जरूरत होगी। उद्देश्य एक 6 सप्ताह अपराध और मादक पदार्थों की कमी कार्यक्रम में 50 निवासियों को शामिल करने के लिए है, उदाहरण के लिए, आप निम्न जानकारी इकट्ठा करने के लिए चाहते हैं: प्रतिभागियों की उम्र, लिंग, और दौड़। पहले से आपराधिक या दवा गतिविधि में शामिल प्रतिभागियों की संख्या। भाग ले रहे हैं जो निवासियों की संख्या। प्रतिभागियों को कार्यक्रम के बारे में सीखा कैसे पर जानकारी। समय के निवासियों की राशि कार्यक्रम में भाग लेते हैं। कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले निवासियों की संख्या। जानकारी का स्रोत। इस जहां को दर्शाता है, या जिस से, आप मूल्यांकन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। फिर, के सूत्रों के चयन आप आकलन कर रहे हैं उद्देश्य से निर्देशित किया जाएगा। उदाहरण के लिए: सेवाओं पर जानकारी कार्यक्रम के रिकॉर्ड से या कार्यक्रम के कर्मचारियों के साथ साक्षात्कार से आ सकता है। निवासियों और भर्ती रणनीतियों पर जानकारी कार्यक्रम के रिकॉर्ड और कर्मचारियों और निवासियों के साथ साक्षात्कार से आ सकता है। बाधाओं और कार्यक्रम या कार्यक्रम की गतिविधियों को लागू करने के लिए फैसिलिटेटर के बारे में जानकारी प्रासंगिक कर्मचारियों के साथ साक्षात्कार से प्राप्त किया जा सकता है। अपनी योजना के इस अनुभाग में भी आप अपने स्रोतों से प्राप्त जानकारी की गोपनीयता बनाए रखना होगा कि कैसे एक चर्चा में शामिल होना चाहिए। इसके अलावा, यह उन निवासियों के मूल्यांकन में भाग लेने के लिए कहा जा रहा है के लिए सहमति रूपों को विकसित करने के लिए बुद्धिमान है। सहमति पत्र पर एक मूल्यांकन के उद्देश्यों का वर्णन है और कैसे जानकारी का उपयोग किया जाएगा शामिल करना चाहिए। गोपनीयता और एक नमूना सूचित सहमति फार्म को बनाए रखने पर अधिक जानकारी अध्याय 6 में दिखाई देते हैं। जानकारी सूत्रों के चयन के लिए मानदंड। अपनी पहल स्टाफ के सदस्यों और / या निवासियों की एक बड़ी संख्या है, तो आप मूल्यांकन जानकारी के लिए स्रोत के रूप में उनमें से केवल एक नमूना शामिल करके मूल्यांकन के समय और लागत को कम कर सकते हैं। सैम्पलिंग समूह के प्रतिनिधि हैं, जो कार्यक्रम के प्रतिभागियों के पूरे समूह से व्यक्तियों में से एक नंबर की पहचान का एक सांख्यिकीय विश्वसनीय तरीका है। एक अनुभवी मूल्यांकनकर्ता आप अपने मूल्यांकन के लिए एक नमूना चयन करना चाहिए या नहीं, के रूप में सलाह देने में सक्षम हो जाएगा। अपने सूत्रों के नमूने लिए तरीकों की एक किस्म है। आप मूल्यांकन से संबंधित जानकारी इकट्ठा करने और कहा कि समय सीमा के दौरान भाग लेने वाले केवल उन निवासियों सहित के लिए एक विशिष्ट समय सीमा की पहचान करके कर सकते हैं नमूना। आप बेतरतीब ढंग से निवासियों (या स्टाफ) मूल्यांकन में प्रयोग की जाने वाली चयन करके कर सकते हैं नमूना। उदाहरण के लिए, आप के निवासियों के लिए मामले की संख्या आवंटित करने और अपने मूल्यांकन में केवल भी गिने मामलों में शामिल हो सकता है। आप इस तरह के परिसर में समय की आयु, लिंग, परिवार का आकार और लंबाई के रूप में विशिष्ट ऐसी (कर्मचारियों के लिए) कार्यक्रम के साथ समय की लंबाई के रूप में मापदंड, या निवासियों की विशेषताओं के आधार पर कर सकते हैं नमूना। जानकारी इकट्ठा करने के लिए तरीके। प्रत्येक कार्यान्वयन उद्देश्य के लिए आप क्या जानकारी निर्दिष्ट करना होगा अपने मूल्यांकन योजना (जैसे प्रश्नावली और प्रक्रियाओं के रूप में) एकत्र किया जाएगा आकलन कर रहे हैं और जो इसे एकत्रित करेगा। जहां तक ​​संभव हो, इस जानकारी के संग्रह के लिए चल रहे कार्यक्रम के संचालन में एकीकृत किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, प्रशिक्षण कार्यक्रमों में, निवासियों के लिए पंजीकरण फार्म और भाग लेने वाले निवासियों के प्रारंभिक आकलन प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए प्रासंगिक मूल्यांकन से संबंधित जानकारी के साथ ही जानकारी इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। संरचित और ओपन एंडेड साक्षात्कार, कागज और पेंसिल माल या प्रश्नावली, टिप्पणियों, और एजेंसी रिकॉर्ड या दस्तावेजों की व्यवस्थित समीक्षा सहित जानकारी इकट्ठा करने के लिए तरीकों की एक संख्या हैं। आप निम्नलिखित पर निर्भर करेगा चयन के तरीके: सबूत आप अपने उद्देश्यों को प्राप्त किया गया है कि स्थापित करने की जरूरत है। प्रदर्शन के उपाय यह आवश्यक सबूत बना। उन्होंने कार्यक्रम की गतिविधियों अपने इच्छित लक्ष्य तक पहुँच कि संकेतक हैं। प्रश्नावली, साक्षात्कार, मामले के रिकॉर्ड, या टिप्पणियों हो सकता है जो सूचना स्रोतों,। आपका उपलब्ध संसाधनों। आप आवश्यक डेटा इकट्ठा करने के लिए उपलब्ध स्टाफ और धन है, तो यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी। अध्याय 6 इन स्रोतों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करता है। आप मूल्यांकन के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल करने की योजना है कि रूपों की प्रश्नावली आमतौर पर अपने मूल्यांकन की योजना के हिस्से के रूप में शामिल किए गए हैं। आप विकसित या आप का उपयोग करने की योजना डेटा संग्रह उपकरणों के सभी का चयन किया है, जब तक एक मूल्यांकन शुरू नहीं करना चाहता होगा। विकासशील या एक अनुभवी मूल्यांकनकर्ता की सहायता की आवश्यकता हो सकती मूल्यांकन के लिए उपयोग करने के लिए प्रश्नावली का चयन। जानकारी इकट्ठा करने के लिए समय सीमा। आप पहले से ही मूल्यांकन के लिए एक सामान्य समय सीमा निर्दिष्ट किया जाएगा, हालांकि, आप प्रत्येक कार्यान्वयन उद्देश्य के लिए प्रासंगिक डेटा इकट्ठा करने के लिए एक निर्दिष्ट करने की आवश्यकता होगी। डेटा संग्रह के लिए समय फिर से उद्देश्य मूल्यांकन किया जा रहा द्वारा निर्देशित किया जाएगा। जानकारी का विश्लेषण करने के लिए तरीके। अपने मूल्यांकन की योजना का यह खंड मूल्यांकन जानकारी का विश्लेषण करने के लिए उपयोग में प्रथाओं और प्रक्रियाओं का वर्णन है। कार्यक्रम कार्यान्वयन का आकलन करने के लिए, विश्लेषण मुख्य रूप से वर्णनात्मक हो जाएगा और (सेवाओं और निवासी विशेषताओं में से) आवृत्तियों सारणी और इस तरह का सामना करना पड़ा बाधाओं के प्रकार, पर काबू पाने बाधाओं के लिए रणनीतियों, और सुविधाजनक बनाने के कारकों के प्रकार के रूप में सार्थक श्रेणियों में कथा जानकारी को वर्गीकृत शामिल हो सकता है। एक अनुभवी मूल्यांकनकर्ता अपने मूल्यांकन टीम एक विश्लेषण योजना डिजाइन कर सकते हैं। कार्यक्रम कार्यान्वयन जानकारी का विश्लेषण करने पर अधिक जानकारी के अध्याय 7 में प्रदान की जाती है। धारा III: परिणाम के उद्देश्यों और प्रदर्शन उपायों का मूल्यांकन अपने कार्यक्रम के परिणाम के उद्देश्यों को पूरा किया गया है कि क्या मूल्यांकन के लिए प्रथाओं और प्रक्रियाओं के कार्यान्वयन के उद्देश्यों के मूल्यांकन के लिए उन लोगों के लिए समान हैं। परिणाम उद्देश्यों का मूल्यांकन करने के लिए आप शायद गुणात्मक और मात्रात्मक प्रदर्शन उपायों दोनों का प्रयोग करेंगे। प्रदर्शन के उपाय निम्न सवालों का जवाब देने के लिए सक्षम हो जाएगा: निवासियों और / या समुदाय के ज्ञान, दृष्टिकोण, व्यवहार, या जागरूकता में परिवर्तन दिखाया? प्रदर्शन संकेतक स्वयं रिपोर्ट वृद्धि हुई ज्ञान, दृष्टिकोण में परिवर्तन, आपराधिक गतिविधि या हिंसक व्यवहार में कमी है, और अपने स्वयं के या दूसरों के हिंसक व्यवहार की वृद्धि की जागरूकता शामिल हो सकते हैं। परिवर्तन कार्यक्रम की गतिविधियों का परिणाम है? ज्ञान, दृष्टिकोण, व्यवहार, या जागरूकता की रिपोर्ट में परिवर्तन के लिए अपने कार्यक्रम का एक सीधा परिणाम हैं? परिवर्तन कार्यक्रम में शामिल होने के बाद हो गए थे? परिवर्तन से प्रभावित हो सकता है कि वहाँ अन्य कारक हैं? यदि आप इन सवालों के जवाब देने में मदद कर सकते हैं कि दो आमतौर पर इस्तेमाल किया मूल्यांकन डिजाइन कर रहे हैं: एक कार्यक्रम के पहले और बाद की स्थिति की तुलना की स्थापना की है। पहले और एक कार्यक्रम के बाद की स्थिति की तुलना एक तुलना समूह का उपयोग कर, की स्थापना की है। पहले और कार्यान्वित किया जाता है हिंसा निवारण कार्यक्रम के बाद की स्थिति की तुलना कार्यक्रम कार्यान्वित किया जाता है और आप उम्मीद कर सकता है जब कार्यक्रम (प्रभाव में रहा है के बाद तो फिर या तो कुछ देर के कार्यक्रम पड़ा है इससे पहले कि आप कम से कम दो बार एक बार में जानकारी इकट्ठा करने की आवश्यकता है कि एक औसत दर्जे का प्रभाव) या कार्यक्रम के बाद समाप्त हो गया है। आप जितनी बार कार्यक्रम लागू किया गया है के बाद से आप की तरह के रूप में परिणाम के बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं, लेकिन आप निवासियों और / या कार्यक्रम को लागू करने से पहले समुदाय पर यह जमा करना होगा। यह जानकारी आधारभूत जानकारी बुलाया और एक परिवर्तन हुआ है कि प्रदर्शन के लिए आवश्यक है। आप एक शिक्षा या प्रशिक्षण कार्यक्रम को लागू कर रहे हैं, तो डिजाइन के इस प्रकार के 'प्रतिभागियों के ज्ञान और व्यवहार में तत्काल परिवर्तन के मूल्यांकन के लिए कारगर हो सकता है। कार्यक्रम के इन प्रकार में, आप निवासियों 'ज्ञान और व्यवहार पूर्व प्रशिक्षण के लिए और तुरंत मनाया किसी भी परिवर्तन आपके हस्तक्षेप से हुई कि निश्चितता के कुछ डिग्री के साथ प्रशिक्षण के बाद आकलन कर सकते हैं। पहले और हिंसा की रोकथाम कार्यक्रम एक तुलना समूह का उपयोग कर कार्यान्वित किया जाता है के बाद की स्थिति की तुलना से भी आप समय में दो अंक की एक न्यूनतम पर जानकारी एकत्रित करने वाले हैं और आप लोगों से जानकारी एकत्र की आवश्यकता है कि (या एक आवास विकास या पड़ोस के बारे में) से प्रभावित नहीं आपके हिंसा निवारण कार्यक्रम। एक तुलना समूह का उद्देश्य आप अपने निवासियों या आवास विकास की स्थिति में मिल परिवर्तन आपके कार्यक्रम के कारण नहीं है और कुछ अन्य कारण से कर रहे हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए है। तुलना डेटा निम्नलिखित से प्राप्त किया जा सकता है: आवास विकास के निवासियों हिंसा निवारण कार्यक्रम में भाग लेने लेकिन अधिकांश अन्य तरीकों से प्रतिभागियों को कार्यक्रम के समान हैं, जो नहीं; उदाहरण के लिए, पुरुष किशोरों एक आधी रात बास्केटबॉल कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नहीं। आपके हिंसा निवारण कार्यक्रम से पहले अपराध ऐसे विकास भवन के प्रकार के रूप में अपने आवास विकास की विशेषताओं के लिए इसी तरह की विशेषताओं, है कि पास के एक आवास विकास के आंकड़ों (जो है, Highrise या बगीचे अपार्टमेंट), किशोरों की संख्या है, और आपराधिक गतिविधियों के स्तर पर लागू किया गया था। अपने मूल्यांकन के डिजाइन में एक तुलना समूह सहित स्पष्ट है जब लागत विचार कर रहे हैं। आप व्यक्तियों का एक समूह या अपने निवासियों, विकास, या पड़ोस के समान है कि एक आवास विकास या पड़ोस की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। आप इस तरह के व्यक्तियों से या विकास या पड़ोस के बारे में डेटा प्राप्त करने के लिए सक्षम होना चाहिए। इन कार्यों के दोनों कुछ अनुसंधान और अतिरिक्त डेटा संग्रह गतिविधि की आवश्यकता होगी। अतिरिक्त खर्च कर रहे हैं, हालांकि, एक तुलना समूह से जानकारी अपने कार्यक्रम के प्रतिभागियों तुलना समूह की तुलना में प्रदर्शन के उपायों के बारे में अधिक सकारात्मक स्कोर है, तो अपने कार्यक्रम के प्रभाव के विषय में काफी अधिक सबूत प्रदान करेगा। आप अपने कार्यक्रम मनाया परिवर्तन के बारे में लाने में प्रभावी था कि अधिक निश्चितता के साथ राज्य कर सकते हैं और यह किसी अन्य कारण की वजह से नहीं है। जानकारी संग्रह उपकरणों Pretesting। अपने मूल्यांकन योजना के मूल्यांकन के लिए उन्हें का उपयोग करने से पहले अपने प्रश्नावली के परीक्षण के लिए अपनी योजनाओं की चर्चा में शामिल करने की आवश्यकता होगी। यह प्रक्रिया आमतौर pretesting के रूप में जाना जाता है। अध्याय 6 pretesting उपकरणों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। प्रतिभागी परिणाम जानकारी का विश्लेषण। मूल्यांकन के परिणामों के लिए अपनी योजना आप एकत्र किया गया है कि डेटा का विश्लेषण करने का इरादा रखते हैं की एक विवरण शामिल होना चाहिए। विश्लेषण परिवर्तन हुआ है कि क्या बारे में और अपने कार्यक्रम के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता उत्पन्न परिवर्तन के सवाल है कि क्या जवाब देने का इरादा कर रहे हैं। शिक्षा परियोजना मूल्यांकन एक मूल्यांकन की योजना ये अपनी परियोजना के मूल्यांकन के लिए कैलिफोर्निया बी-वेट अनुदान आवश्यकताओं हैं। उपकरण। मूल्यांकन योजना आकलन ('समीक्षक ख़ाना) अपने कैलिफोर्निया बी-वेट प्रस्ताव का मूल्यांकन अनुभाग का आकलन करने के लिए इस ख़ाना का प्रयोग करें। इस शीर्ष बी-वेट आरएफपी से मूल्यांकन अनुभाग आकलन में पांच सवालों पर आधारित है और समीक्षक अपने अनुदान के मूल्यांकन अनुभाग स्कोर करने के लिए प्रयोग करेंगे कि एक है। अपने प्रस्ताव के मूल्यांकन अनुभाग के माध्यम से पढ़ा ख़ाना, का उपयोग करने के लिए, तो नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न और 3-0 और अपने स्कोर को tallying के लिए पैमाने पर स्कोरिंग के लिए दिशा-निर्देश पढ़ा। एक शीर्ष स्कोर 10 अंक है। उदाहरण हैं। प्रस्ताव मूल्यांकन धारा ये एक बी-वेट अनुदान प्रस्ताव के लिए एक विचारशील और उचित मूल्यांकन अनुभाग के उदाहरण के रूप में प्रदान की जाती हैं। प्रोजेक्ट मूल्यांकन हम इसकी डिजाइन में सुधार करने और हमारी शिक्षा उद्देश्यों तक पहुँचने में अपने प्रभाव का आकलन करने के लिए हमारी परियोजना का मूल्यांकन करेंगे। अनुदान के शुरू में हम वे अध्ययन करेगा विषयों के बारे में उनके पूर्व ज्ञान और व्यवहार का निर्धारण करने के लिए कार्यक्रम के प्रतिभागियों (हाई-स्कूल और कॉलेज के छात्रों) के (एक सर्वेक्षण के माध्यम से होने की संभावना) एक सामने अंत मूल्यांकन का संचालन करेंगे। स्कूल वर्ष के दौरान ग्रीष्मकालीन कार्यशाला के अंत में और दो बार, सभी प्रतिभागियों को तो हम (तुरंत अपने अनुभवों के बाद के रूप में अच्छी तरह से समय के साथ ज्ञान में परिवर्तन, नजरिए और संभवतः प्रबन्ध कार्यों को ट्रैक कर सकते हैं सामने के अंत सर्वेक्षण के प्रासंगिक अंश दोहराना होगा एक समय श्रृंखला मूल्यांकन डिजाइन)। अनुदान के अंत में हम प्रतिभागियों पर इस परियोजना का योगात्मक प्रभाव को रिपोर्ट करेंगे। हम इस मूल्यांकन के साथ जवाब के लिए प्रयास करेंगे व्यापक सवाल कर रहे हैं: प्रतिभागियों और rsquo करो; स्थानीय जलग्रहण प्रणाली की समझ में सुधार और वे स्थानीय सिस्टम को बेहतर जुड़ा हुआ महसूस करते हैं? विषयों के प्रतिभागियों के लिए प्रासंगिक कार्यशाला के दौरान प्रस्तुत कर रहे हैं? वे अध्यक्ष पद हितों / कार्यों प्रेरित करते हैं? क्या प्रभाव प्रतिभागियों & rsquo पर कार्यक्रम करता है; उन्नत स्कूली शिक्षा में / विज्ञान कॅरिअर की खोज रुचि है, और प्रबन्ध कार्यों की ओर आकांक्षाओं? इस कार्यक्रम का क्या पहलुओं (सामग्री, शिक्षा शास्त्र, क्षेत्र के अनुभवों और / या सलाह) प्रतिभागियों उनमें से सबसे बड़ी प्रभावों होने के रूप में रिपोर्ट करते हैं? प्रोजेक्ट मूल्यांकन इस मूल्यांकन के लिए लक्षित दर्शकों के एक सप्ताह की ग्रीष्मकालीन कार्यशाला में भाग लेने वाले शिक्षकों को है। मूल्यांकन के लिए मुख्य सवाल कर रहे हैं: कार्यशाला के पहलुओं जो अच्छी तरह से काम किया है? कौन सा नहीं था & rsquo; टी काम करते हो? क्या परिवर्तन कार्यशाला में सुधार होगा? क्या & rsquo; में भाग लेने वाले शिक्षकों पर कार्यशाला का प्रभाव है? यह अपने ज्ञान परिवर्तन करता है या कैसे सामग्री को पढ़ाने के लिए, और क्या तरीके में? कार्यशाला कक्षा अभ्यास पर क्या प्रभाव पड़ता है? शिक्षकों वे कार्यशाला में क्या सीखा उपयोग न करें? सभी शिक्षक प्रतिभागियों को एक पूर्व कार्यशाला सर्वेक्षण पूरा होगा। प्रत्येक दिन के अंत में, शिक्षक दिवस & rsquo पर प्रतिक्रिया प्रदान करेगा की घटनाओं और गतिविधियों के लिए एक प्रतिक्रिया प्रपत्र के माध्यम से। कार्यशाला के अंतिम दिन, शिक्षकों (पूर्व कार्यशाला सर्वेक्षण करने के लिए एक समान) एक के बाद कार्यशाला सर्वेक्षण पूरा होगा। सर्वेक्षण और प्रतिक्रिया रूपों गुणात्मक और मात्रात्मक डेटा एकत्र करने के लिए सवालों की एक मिश्रण का प्रयोग करेंगे। पूर्व कार्यशाला सर्वेक्षण से डेटा सप्ताह से अधिक प्रतिभागियों में परिवर्तन ट्रैक करने के बाद कार्यशाला सर्वेक्षण पर प्रतिक्रियाओं की तुलना में किया जाएगा। प्रतिक्रिया रूपों पर प्रतिक्रियाएं हमें कार्यक्रम के वितरण में सुधार करने में मदद करेगा। लगभग 6 महीने कार्यशाला के बाद, शिक्षक प्रतिभागियों कार्यशाला & rsquo निर्धारित करने के लिए एक ऑनलाइन या टेलीफोन सर्वेक्षण पूरा करने के लिए कहा जाएगा, उनके शिक्षण और हम उपलब्ध कराई गई सामग्री के अपने प्रयोग s पर प्रभाव डालता है। प्रोजेक्ट मूल्यांकन हमारा मुख्य मूल्यांकन सवाल यह है कि क्या & rsquo; छात्रों पर कार्यक्रम का प्रभाव है? हम स्कूल वर्ष के अंत में, छात्रों को पता है / वे वर्ष की शुरुआत में किया था की तुलना वाटरशेड के बारे में और अधिक समझने, जानना चाहते हैं तो। यह मूल्यांकन कार्यक्रम participants151 पर ध्यान दिया जाएगा, मध्य विद्यालय के छात्रों। जल और rdquo; अवधारणा & ldquo 1) छात्र अवधारणा नक्शे;: हम दो तरीकों का उपयोग कर डेटा एकत्र करने की योजना और 2) एक सर्वेक्षण या अवधारणा नक्शे के साथ अनुभव और अध्यापन अनुभव को उनकी कक्षाओं पर कार्यक्रम है और वे कक्षा में इस्तेमाल हो सकता है किसी अन्य जलग्रहण से संबंधित गतिविधियों, साथ ही पृष्ठभूमि जानकारी, के बारे में शिक्षकों के साक्षात्कार। एक अवधारणा नक्शा 1970 में यूसुफ नोवाक और एसोसिएट्स (नोवाक, 1998, पृ। 27) द्वारा विकसित एक ज्ञान प्रतिनिधित्व उपकरण है। आसानी से और ठीक छात्रों & rsquo में परिवर्तन दिखा सकते हैं कि एक मूल्यांकन उपकरण के लिए एक की जरूरत मिले, अवधारणाओं मैप्स और ldquo; अवधारणाओं को समझने और rdquo; (नोवाक, 1998, पृ। 192)। इस मूल्यांकन पद्धति नोवाक और अन्य शोधकर्ताओं (नोवाक, 1998) द्वारा विश्वसनीय और वैध होना पाया गया है। छात्रों को इस कार्यक्रम का अनुभव किया है इससे पहले कि हम सर्दियों में एक पूर्व परीक्षण के रूप में अवधारणा मानचित्रण तकनीक का उपयोग करने की योजना है। और फिर एक ही अवधारणा पर पोस्ट-परीक्षण के छात्रों के लिए देर से स्कूल वर्ष में उसी तकनीक का उपयोग करें। हम माता पिता और rsquo लाभ होगा; छात्रों के इस मूल्यांकन में भाग लेने के लिए अनुमति। जिनके माता पिता के छात्रों की अनुमति नहीं दें लिए, हम उन्हें परीक्षा का समय पर पूरा करने के लिए एक कला गतिविधि है। प्रत्येक परीक्षा सत्र एक घंटे के बारे में लेना चाहिए। अवधारणा & ldquo पर एक अवधारणा नक्शे का निर्माण करने के लिए उन्हें पूछता हूँ;। वाटरशेड और rdquo उस ​​समय के दौरान हम तो हम और rsquo, एक गैर वाटरशेड अवधारणा का उपयोग कर एक अवधारणा नक्शे बनाने के लिए पर छात्रों को प्रशिक्षित करने की योजना है; हम नोवाक & rsquo उपयोग करने का इरादा की स्कोरिंग मापदंड (। नोवाक, 1984, पृ 105-108) प्रत्येक छात्र के लिए अवधारणा नक्शे के लिए एक संख्यात्मक स्कोर प्राप्त करने के लिए। तो फिर हम & rsquo; छात्रों और rsquo तुलना करने के लिए सांख्यिकीय विश्लेषण का उपयोग करेंगे पूर्व परीक्षण और बाद के परीक्षण स्कोर (सांख्यिकीय परीक्षण निर्धारित किया जा सकता है)। हमारी परिकल्पना कार्यक्रम में छात्रों और rsquo पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा कि है; स्थानीय वाटरशेड के बारे में ज्ञान। नोवाक, जे.डी. (1998)। , सीखना बनाने, और ज्ञान का उपयोग: स्कूलों और निगमों में अवधारणा नक्शे के रूप में सुविधाजनक उपकरण। Mahwah, न्यू जर्सी: लॉरेंस Erlbaum एसोसिएट्स, इंक नोवाक, जे.डी. Gowin, D. B. (1984)। जानें कैसे सीखना। कैम्ब्रिज: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस। प्रोजेक्ट मूल्यांकन हमारी परियोजना के उद्देश्यों की, हमारे मूल्यांकन के प्रतिभागियों और rsquo बढ़ रही है पर हमारी सफलता का आकलन करने पर ध्यान दिया जाएगा; स्थानीय वाटरशेड के बारे में ज्ञान, गुणवत्ता वैज्ञानिक जांच में उन्हें उलझाने और जल की ओर अपने प्रबन्ध कार्यों बढ़ रही है। हम अपने कार्यक्रम और rsquo दिखाने के लिए हमारे कार्यक्रम और योगात्मक डेटा में सुधार कर सकते हैं तो हम प्रारंभिक डेटा के साथ हमें प्रदान करने के लिए एक मिश्रित-तरीकों मूल्यांकन रणनीति (सर्वेक्षण और टिप्पणियों) का उपयोग करेगा, प्रभाव। प्रमुख जांचकर्ताओं डॉ xyz के मूल्यांकन उपकरणों, डेटा और परिणाम की रिपोर्टिंग के विश्लेषण के विकास पर हमारे सलाहकार के रूप में सेवारत के साथ मूल्यांकन लागू करेंगे। हम प्रतिभागियों & rsquo के एक पूर्व कार्यक्रम सर्वेक्षण के साथ कार्यक्रम के पहले दिन पर शुरू होगा; आर्द्रभूमि संरक्षण के संबंध में स्थानीय वाटरशेड और उनके कार्यों का ज्ञान। हम कार्यक्रम के अंतिम दिन के दौरान लगभग एक समान पद-कार्यक्रम सर्वेक्षण का संचालन करेंगे। प्रत्येक क्षेत्र के काम के सत्र के दौरान दोनों प्रशिक्षित इंटर्न प्रतिभागियों & rsquo की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए एक अवलोकन साधन का प्रयोग करेंगे; क्षेत्र अन्वेषण। हम प्रतिभागियों के साथ क्षेत्र का काम का संचालन कैसे सुधार कर सकते हैं ताकि पर्यवेक्षकों प्रत्येक सत्र के बाद कर्मचारियों के साथ अपने निष्कर्षों का हिस्सा होगा। अंत में, कार्यक्रम के अंत में, हम स्थानीय वाटरशेड के संरक्षण के संबंध में उनके इच्छित कार्यों के बारे में एक सर्वेक्षण पूरा करने के लिए प्रतिभागियों से पूछना होगा। पूर्व और बाद के सर्वेक्षण के आंकड़ों को संकलित और प्रतिभागियों पर कार्यक्रम के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए तुलना में किया जाएगा। एकत्र सभी मूल्यांकन डेटा संक्षेप और हमारे अंतिम रिपोर्ट में शामिल किया जाएगा। ये एक बी-वेट अनुदान प्रस्ताव के लिए एक खराब योजना बनाई है या व्यक्त मूल्यांकन अनुभाग के उदाहरण के रूप में प्रदान की जाती हैं। हम कार्यक्रम के दौरान छात्रों को देख और नियमित कर्मचारियों की बैठकों में हमारी टिप्पणियों पर चर्चा से हमारी परियोजना का मूल्यांकन करेंगे। माता पिता को भी प्रतिक्रिया देने के लिए एक आकलन उपकरण पूरा हो जाएगा। हम दोनों शिक्षकों और छात्रों को पूरा करेगा कि ऑनलाइन सर्वेक्षण विकसित करने के लिए एक के बाहर मूल्यांकनकर्ता किराया होगा। छात्रों को भी पत्रिकाओं रखने के लिए और वे इस कार्यक्रम के दौरान सीखा है सब धरना देंगे जो अंतिम परियोजनाओं, पेश करेंगे। मूल्यांकन मूल्यांकनकर्ता संकलन और परिणामों पर रिपोर्टिंग के साथ रचनात्मक और summative दोनों हो जाएगा। प्रत्येक महीने के कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों की संख्या का दस्तावेजीकरण करके हम अपनी सफलता का आकलन करेंगे। प्रत्येक कार्यक्रम के अंत में हम वे इस कार्यक्रम के बारे में सोचा है और यह बेहतर बनाने के तरीके क्या सुझाव हमें बताने के लिए प्रतिभागियों से पूछना होगा। हम यह भी हमें वे कहते हैं कि इस कार्यक्रम से सीखा एक बात बताने के लिए उन्हें पूछना होगा। यह जानकारी हमें इसे बेहतर हमारे उद्देश्यों और प्रतिभागियों की जरूरतों को पूरा करती है, ताकि कार्यक्रम को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। तर्क मॉडल: एक योजना बना उपकरण संलग्न आप अपनी परियोजना और अपने मूल्यांकन की योजना में मदद करने के लिए एक तर्क मॉडल टेम्पलेट है। यह आपको एक पूरे के रूप में अपनी परियोजना के बारे में सोचने में मदद करने के लिए एक अच्छा साधन है। पहले कॉलम आप पाएंगे कि वे अपनी परियोजना में भाग लेने के बाद अपने दर्शकों को अलग अलग हो जाएगा विश्वास कैसे, वह यह है कि अपने उद्देश्यों में शामिल है। क्या आप / प्रदान अपने उद्देश्यों को पूरा करने के क्रम में क्या करेंगे सूची जहां अगले तीन स्तंभ हैं। अंतिम दो कॉलम अपने परिणामों कि कैसे अपने दर्शकों को तुरंत अपनी परियोजना में भाग लेने के बाद और नहीं करने के लिए दूर के भविष्य में अलग हो जाएगा रहे हैं। एक तर्क मॉडल क्या है? पेशेवरों आप मदद करता है और उनके सहयोगियों / भागीदारों एक ही पृष्ठ पर एक साथ सभी घटकों लिंक परियोजना / कार्यक्रम डिजाइनरों outputs और परिणामों के बीच, उद्देश्यों और गतिविधियों के बीच अंतर में मदद करता है प्रबंधकों / हितधारकों के सभी घटकों को एक साथ फिट कैसे देखने में मदद करता संसाधनों और गतिविधियों के बारे में एड्स निर्णय लेने संसाधनों के प्रभावों को प्राप्त करने के लिए जाना होगा, जहां प्रबंधकों निर्धारण में मदद करता यह मूल्यांकन करने के लिए आसान है कि इतनी परियोजना / कार्यक्रम को सेट व्यक्तियों है कि वे परियोजना / कार्यक्रम में योगदान कैसे देखने में मदद करता Funders उन्हें अनुरोध करने के लिए शुरू कर रहे हैं। विपक्ष ऐसा करने के लिए कुछ और जानने के लिए कुछ नया समय और लगा लेता है कर रही गतिविधियों में कूदने से पहले परियोजना / कार्यक्रम के माध्यम से सोचने के लिए है आप क्या कर के लिए आप और अधिक जवाबदेह बनाने जा सका



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